‘सोशल मीडिया मार्केटिंग’ के क्षेत्र में भी कॅरियर के सुनहरे अवसर

सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल वेबसाइट्स के माध्यम से किसी कंपनी अथवा उसके उत्पाद की मार्केटिंग का काम है। इसके माध्यम से कुछ लोग या टीम, किसी खास वस्तु अथवा सेवा को सोशल साइट्स पर बेहद लोकप्रिय बना देते हैं, जिससे उस वस्तु अथवा सेवा की बिक्री में भारी बढ़ोतरी हो जाती है। इसमें सबसे अधिक वे सोशल साइट्स लाभदायक हैं, जिन पर ज्यादा ट्रैफिक आता है। ट्रैफिक अर्थात उस साइट पर निरंतर आने-जाने वाले लोग। यदि आप भी फेसबुक टि्वटर के उपयोगकर्त्ता हैं तो आपने इस तरह के कई विज्ञापन देखे होंगे। सोशल मीडिया मार्केटिंग में इन विज्ञापनों का कुछ अलग काम है। इसमें सीधे तौर पर मार्केटिंग करने की बजाय किसी मुहिम के तहत प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की जाती है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का उद्देश्य न केवल उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाना है, अपितु कई अलग उद्देश्यों से भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। उदाहरण के लिए वर्ष 2008 तथा 2012 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बराक ओबामा ने टि्वटर और फेसबुक का जमकर इस्तेमाल किया था। इससे उनकी लोकप्रियता में अकल्पनीय इजाफा हुआ था। समय-समय पर उनके सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल पेजों को अपडेट किया गया और वे अमेरिकी लोगों से सीधे जुड़ते गए।

तेजी से बढ़ते इंटरनेट उपभोक्ता

वर्तमान समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग कॅरियर के नए चमकीले विकल्पों में से अलग उभर रहा है। इस क्षेत्र में कॅरियर की असीम संभावनाएँ हैं। इसके दो कारण हैं। पहला तो यह कि भारत में इस समय 25 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपभोक्ता हैं और दूसरा यह कि भविष्य में इनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत में लगभग 100 करोड़ से अधिक लोग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। सस्ते स्मार्टफोन आने से विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियाँ इस नए

ट्रेंड को अनदेखा नहीं कर सकती हैं। बाजार के जानकारों का मानना है कि अगर किसी कंपनी को प्रतिस्पर्धा में बने रहना है तो उसे इस नए डिजिटल माध्यम द्वारा ग्राहकों की जेब से रुपया निकलना होगा। फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और ना जाने कितनी ही सोशल साइट्स अब आपकी जेब में हैं। सोशल साइट्स की उपयोगिता को दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियाँ पहले ही भांप गई थीं। यही कारण है कि इन पर अपनी कंपनी अथवा उत्पादों का प्रचार करना उन्होंने शीघ्र ही आरंभ कर दिया था।

प्रमोशन और मॉनिटरिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग में मुख्य तौर पर दो तरह के काम करने होते हैं- प्रमोशन और मॉनिटरिंग। प्रमोशन के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता और बिक्री को बढ़ाना, नए उत्पादों का लॉन्च, री-लॉन्च आदि सब सम्मिलित होता है। मॉनिटरिंग में यह समझना होता है कि लोग ब्रांड को कैसे ले रहे हैं और रिस्पॉन्स क्या मिल रहा है। जब आप इस काम की शुरुआत करते हैं या नई नौकरी ज्वाइन करते हैं तो आपसे इन कामों की उम्मीद की जाती है-प्लानिंग में सहयोग देना, एक्टिव होकर लोगों को रिस्पॉन्स करना, नए ट्रेंड्स को जानकर उनके अनुसार काम करना, आने वाले प्रोजेक्ट्स में नए ट्रेंड्स का ध्यान रखना। इसके अलावा डिजाइनर या डेवलपर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। नए प्रोजेक्ट को यही लोग डिजाइन करते हैं।

 

Leave a Comment